UPSC ONE TIME REGISTREATION (OTR)

UPSC ONE TIME REGISTREATION (OTR)

UPSC ONE TIME REGISTREATION (OTR)
संघ लोक सेवा आयोग UPSC ने वन टाइम रजिस्ट्रेशन जिसे OTR कहा जा रहा है , की शुरुवात की है। इस OTR की सहायता से UPSC की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को सुविधा मिलेगी। इस प्रणाली का मुख्य उद्देश्य उम्मीदवारों के लिए आवेदन की प्रक्रिया को सरल और सुविधाजनक बनाना है। तथा यह एक बहुत ही अच्छी पहल है । 

UPSC OTR के फायदे 

ऐसे अभ्यर्थी जो भविष्य में UPSC की किसी भी  परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते है उन्हे अपनी सभी व्यक्तिगत जानकारी upsconline.nic.in पर OTR प्लेटफॉर्म पर खुद को पंजीकृत करना आवश्यक है । और यह पंजीकरण एक बार हो जाने के बाद ,यह सूचना यूपीएससी के सर्वर पर सेव हो जायेगी । जिससे उम्मीद वार जब यूपीएससी के किसी परीक्षा फॉर्म को भरेगा तो ये मूल जानकारियां स्वतः भर जायेगी जिससे उम्मीदवार को बार बार अपनी व्यक्तिगत जानकारी नहीं भरनी होगी तथा इससे उम्मीदवारों का टाइम बचेगा ।तथा फॉर्म भरने की प्रक्रिया सुविधाजनक बनेगी।

यूपीएससी आयोग ने नोटिस में कहा है को OTR रजिस्ट्रेशन से उम्मीदवारों को लाभ पहुंचेगा तथा उन्हें यूपीएससी की बाद में होने वाली किसी भी परीक्षा के लिए मूल व्यक्तिगत जानकारी को फिर से भरने से बचाएगा, और उनके द्वारा गलती होने की सम्भावना को भी समाप्त कर देगा ।

यूपीएससी OTR के चरण 

1.सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाए।

2.फिर यूपीएससी की परीक्षा के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) पर क्लिक करें

3.इसके बाद पंजीकरण सेक्शन पर जाएं और व्यक्तिगत विवरण भरें।

4.उम्मीदवार अपने संबंधित दस्तावेज अपलोड करें और सबमिट करें।

5.अंत में उम्मीदवार ओटीआर फॉर्म को डाउनलोड कर लें और भविष्य के  लिए एक प्रिन्ट कॉपी सहेज कर रखें।

search tags : upsc exam, upsc otr registration, uppsc exam, upsssc exam, civil services, ias pcs, otr kya hota hai, kaise otr kare, how to fill upsc otr form, importance of otr.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url